Wednesday 19 January 2011


भिंड में पुलावली गांव के किसान रघुवीर सिंह कुशवाह ने एक स्कूल के लिए अपना एक करोड़ का 20 कमरों वाला भवन दान कर दिया। इस स्कूल का लोकार्पण 22 जनवरी को प्रभारी मंत्री नारायण सिंह कुशवाह करेंगे।

गांव के सरपंच रहे 70 वर्षीय रघुवीर कुशवाह का कहना है कि दान करने की हमारे यहां खानदानी परंपरा है। पुलावली गांव में संचालित हाईस्कूल, मिडिल स्कूल के दो कमरों में ही संचालित होता था।

आसपास के पांच-छह गांवों से छात्र-छात्राएं पुलावली पढ़ने आते हैं। इनके बैठने के लिए यह जगह कम पड़ रही थी, क्योंकि 167 छात्र-छात्राओं को इन कमरों में बैठने में दिक्कत होती थी।

दैनिक भास्कर से चर्चा में रविवार को श्री कुशवाह ने बताया कि अगर सरकार हमारे गांव में कन्या इंटर कॉलेज खोले तो वे अपना दो करोड़ रुपए कीमत का घर भी उस कॉलेज के लिए दान कर देंगे।

यह समस्या बुजुर्ग रघुवीरसिंह कुशवाह के ध्यान में थी। तब उन्होंने अपने पिता त्यागी उजागरदास महाराज द्वारा पहलवानों के लिए बनवाए अखाड़े वाले विशाल भवन को स्कूल के लिए दान कर दिया।

अतिक्रामकों व नेताओं से खफा

दानवीर श्री कुशवाह अतिक्रमणाकारियों से बेहद खफा हैं। वे कहते हैं कि आजकल लोग स्कूलों की जमीन पर अतिक्रमण कर रहे हैं। नेता हैं कि सिर्फ घोषणाएं ही करते रहते हैं, लेकिन शिक्षा के विकास के लिए स्कूल भवन तक नहीं बनवाते हैं। इस वजह से उन्होंने अपने गांव के स्कूल के विकास के लिए एक भवन दे दिया,अब अपना मकान भी दे देंगे।

फैक्ट फाइल

- 02 कमरों में संचालित था पुलावली का शासकीय हाईस्कूल। - 22 दिसंबर को प्राचार्य के नाम लिखा दान पत्र। - 01 करोड़ कीमत का भवन दान में दिया है। - 0.15 हेक्टेयर क्षेत्र में बना है दो मंजिल भवन, जो दान किया है। - 20 कमरों का पक्का निर्मित है दान दिया भवन। - 12वीं तक कन्या कालेज के लिए दो करोड़ का मकान दान देने की घोषणा। - 10वीं तक के स्कूल के लिए दान दिए भवन का लोकार्पण 22 जनवरी को प्रभारी मंत्री नारायणसिंह कुशवाह करेंगे।

No comments:

Post a Comment