Monday 30 January 2012

कुशवाहा समाज का परिचय सम्मेलन सागर, म .प्र.



कुशवाहा समाज का परिचय सम्मेलन सागर, म .प्र. 


रवींद्र भवन में आयोजित सम्मेलन में परिचय देती कुशवाहा समाज की युवतियां।

  अपने नाम, उम्र और शिक्षा से शुरू हुआ परिचय परिणय की दहलीज तक पहुंचेगा। मौका था युवक-युवती परिचय सम्मेलन का। कुशवाहा महासभा युवा मोर्चा की ओर से रविवार को रवींद्र भवन में हुए संभागीय सम्मेलन में लगभग 500 युवक-युवतियों ने शिरकत की।

सरस्वती ने की हौसला अफजाई : परिचय सम्मेलन के बाद अब अभिभावक पसंदीदा रिश्ते की तलाश में जुट गए। सम्मेलन था तो संभाग स्तरीय था, लेकिन इसमें मध्यप्रदेश सहित दिल्ली, झारखंड, उत्तरप्रदेश और राजस्थान से भी समाज के लोग आए थे। तहसीली सागर की रहने वाली युवती सरस्वती के हौसले की उपस्थित लोगों ने खूब दाद दी, क्योंकि अन्य युवतियां अपना परिचय देने में संकोच कर रही थीं, लेकिन सरस्वती ने उन युवतियों की हौसला अफजाई की। बाद में आयोजकों ने सरस्वती का विशेष रूप से सम्मान किया। बाकी युवतियों को भी स्मृति चिन्ह भेंट किए गए।

ये थे अतिथि : कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के पूर्व अध्यक्ष बाबूलाल कुशवाहा एवं विशिष्ट अतिथि कुशवाहा समाज के प्रांतीय अध्यक्ष नारायण सिंह कुशवाहा, भोपाल , युवा प्रदेश अध्यक्ष नारायण सिंह कुशवाहा, विदिशा,  जबलपुर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रभाशंकर कुशवाहा, पूर्व मंत्री विट्ठलभाई पटेल, विधायक शैलेंद्र जैन, छावनी परिषद की उपाध्यक्ष पूनम पटेल, बीडीए के उपाध्यक्ष डालचंद कुशवाहा, बाबूसिंह कुशवाहा, पुष्पा पटेल, प्रदेश महामंत्री युवा नरेश कुशवाहा, जिलाध्यक्ष वीरेंद्र पटेल थे। अतिथियों ने अपने उद्बोधन में इस तरह के सम्मेलन को समाजों के लिए आवश्यक बताया। संचालन युवा मोर्चा के संभागीय अध्यक्ष अर्जुन पटेल, नीरज कुशवाहा ने किया। आभार कुशवाहा महासभा के जिलाध्यक्ष पूरनलाल कुशवाहा ने माना।

2003-04 में हुई थी सम्मेलन की शुरुआत: सागर में कुशवाहा समाज के परिचय सम्मेलन की शुरुआत 2003-04 में हुई थी, तभी से हर साल इसका आयोजन किया जा रहा है। शुरुआती दौर में सम्मेलन के प्रति समाज के लोगों का झुकाव कम था, लेकिन इस बार के सम्मेलन में जुटी भीड़ ने सभी रिकार्डतोड़ दिए। आयोजकों के मुताबिक सम्मेलन में करीब 7 हजार लोग शामिल हुए, जबकि ऐसा पहले कभी नहीं हुआ।

समाज की पृष्ठभूमि

कुशवाहा समाज के लोग खुद को कुश का वंशज मानते हैं। ये लोग मूलत:: गुजरात के कच्छ क्षेत्र के रहने वाले हैं। बाद में यहां से निकलकर इधर-उधर बस गए।

- जिले में आबादी : डेढ़ से दो लाख, - मुख्य व्यवसाय : कृषि

- साक्षरता : लगभग 80 फीसदी, - इंजीनियर : तकरीबन 150

- डॉक्टर : करीब 100

ये रहे मौजूद

सम्मेलन में राजकुमार पटेल, वीरेंद्र पटेल, नीरज पटेल, मथुराप्रसाद पटेल, केसी पटेल, ज्ञान सिंह पटेल, पवन पटेल, रघुवीर सिंह कुशवाहा, श्यामलाल पटेल, राजेश पटेल, मुकेश पटेल, डॉ. एनपी पटेल, पूरन पटेल, राहुल कुशवाहा, संतोष पटेल सहित राष्ट्रीय व प्रादेशिक पदाधिकारी उपस्थित थे।

समाचार  दैनिक  अख़बार  से   प्राप्त .

3 comments:

  1. ham log bhi kushwaha h or meerut mai h or pn no 09897641484 h

    ReplyDelete
  2. himansu kushwaha in guna mp
    pin no 09630560559

    ReplyDelete
  3. KUSHWAHA SAMAJ PARICHAY SAMALEN WILL HELD ON 25 FEB 2013 RAVINDAR BHAWAN SAGAR

    ReplyDelete