Tuesday 5 June 2012

कुशवाह समाज की कुछ ख़बरें

 कुशवाह समाज की कुछ ख़बरें 

1.                      शिवपुरी कुशवाह समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन 11 जून को शांतिनगर कालोनी स्थित कुशवाह मैरिज हाऊस में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें समाज के विवाह योग्य युवक-युवतियों को दाम्पत्य सूत्र बंधन में बांधा जाएगा। सामूहिक विवाह सम्मेलन के अध्यक्ष रामजीलाल कुशवाह ने बताया कि सम्मेलन का उद्देश्य समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करना है जो आपसी सहयोग से ही संभव होगा। विवाह सम्मेलन में शामिल होने के लिए आवश्यक पंजीयन कार्य जारी है। इसके लिए सम्मेलन समिति के ओमप्रकाश कुशवाह, दाताराम कुशवाह, कैलाश कुशवाह, रामलाल कुशवाह, घूमनसिंह, दौलत सिंह, बाबूलाल कुशवाह से संपर्क किया जा सकता है।

 

2.                       अखिल भारतीय कुशवाह समाज का जिलास्तरीय सम्मेलन शनिवार को हांसपुर में होगा। इसमें प्रदेश के गृह राज्य मंत्री नारायणसिंह कुशवाह आएंगे।

आयोजक तुलसीराम कुशवाह, बसंतीलाल कोठारी, रमेश कुशवाह ने बताया शनिवार सुबह 10.30 बजे सम्मेलन होगा। सम्मेलन में कुशवाह, पंचायत मंत्री गोपाल भार्गव, सहकारी बैंक भोपाल अध्यक्ष विजय तिवारी, पूर्व मंत्री कैलाश चावला, मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग आयोग के पूर्व अध्यक्ष बाबूलाल कुशवाह, भाजपा जिलाध्यक्ष दिलीपसिंह परिहार, नीमच विधायक खुमानसिंह शिवाजी, जावद विधायक ओमप्रकाश सखलेचा सहित कई अतिथि शामिल होंगे। सम्मेलन में समाज उत्थान और प्रगति को लेकर चर्चा की जाएगी। साथ ही संगठन का गठन किया जाएगा। सम्मेलन में नीमच, मनासा, जावद, रामपुरा, कुकड़ेश्वर सहित कई क्षेत्रों से समाजजन आएंगे। गांव के भाजपा नेता दिनेश परिहार और सरपंच रमेश कुशवाह ने बताया सम्मेलन में शामिल होने के बाद गृह राज्य मंत्री गांव में विकास कार्यों की सौगात भी देंगे।
11 लाख की लागत से बने स्टॉपडेम का लोकार्पण और तीन लाख की लागत से बनने वाले सीसी रोड का शुभारंभ करेंगे। समाज के प्रदेश संगठन मंत्री शिवशंकर कुशवाह, जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष राजेंद्र सुराणा, जिला अंत्योदय समिति उपाध्यक्ष मंगल पटवा, भाजपा जिला उपाध्यक्ष पुष्कर झंवर, जिला मंत्री बंशीलाल राठौर, जिला सहकारी बैंक संचालक गोपाल सारड़ा और भाजपा मंडल अध्यक्ष सुनील यजुर्वेदी भी उपस्थित रहेंगे। 



3.      भारतीय संस्कृति की पहचान हैं बुजुर्ग- राज्य मंत्री श्री कुशवाह

                                                                                        

                                                     भोपाल।गृह एवं परिवहन राज्य मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा है कि भारतीय संस्कृति में बुजुर्गों का बड़ा सम्मान है। हमें अपने बुजुर्गों का सम्मान करने के साथ निरंतर उनकी देखभाल तथा पोषण करना चाहिए, जिससे उन्हें किसी आश्रय-स्थल में शरण न लेनी पड़े। श्री कुशवाह आज यहाँ आनंदधाम आश्रम में बुजुर्गों के सम्मान कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। निराला सृजनपीठ के निदेशक श्री दिवाकर वर्मा और वरिष्ठ पत्रकार श्री लज्जाशंकर हरदेनिया कार्यक्रम के विशेष अतिथि थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ साहित्यकार श्री हुकुमपाल सिंह विकल ने की।

           सामाजिक संस्था दक्षिण गंगा सेवा एवं लोक कल्याण समिति भोपाल के इस आयोजन में श्री कुशवाह ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार सामाजिक सरोकारों से जुड़ी सरकार है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी वर्गों के कल्याण के लिये कोई न कोई योजना और कार्यक्रम अपने हाथ में लिया है। प्रदेश में बच्ची के जन्म पर लाड़ली लक्ष्मी योजना से लेकर बुजुर्गों को तीर्थ-दर्शन तक की योजना का क्रियान्वयन प्रदेश में किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि समाज के लोगों का भी दायित्व है कि वे बेटी के संरक्षण और बुजुर्गों के आशीर्वाद को अपना सौभाग्य बनाये तो घर-परिवार में खुशहाली और समृद्धि आयेगी। इस अवसर पर श्री कुशवाह ने बुजुर्गों को शॉल और पुष्पहार पहनाकर सम्मानित किया। उपस्थित साहित्यकारों एवं आश्रम के वृद्धजनों द्वारा गीत एवं काव्य प्रस्तुति दी गयी। कार्यक्रम का संचालन साहित्यकार श्री मोहन सिंह ठाकुर ने किया। संस्था की अध्यक्ष श्रीमती मीना मावर ने अतिथियों का स्वागत किया।

4.        कुशवाह समाज का विवाह सम्मेलन हुआ, टिमरनी।

 कुशवाह समाज का सामूहिक विवाह कार्यक्रम मंगलवार को हुआ। समारोह टिमरनी शहर की सीमा से लगे ग्राम भायली में हुआ। सम्मेलन में समाज के 12 जोड़े शामिल हुए। नव विवाहित जोड़ों को आशीर्वाद व शुभकामनाएं देने विधायक संजय शाह, अध्यक्ष नगर परिषद सुभाष जायसवाल पहुंचे। श्री शाह ने कुशवाह समाज भवन निर्माण के लिए विधायक निधि से 3 लाख रुपए देने की घोषणा की। इस मौके पर उपेंद्र गद्रे, कैलाश डूडी, राजकुमार किरार और कुशवाह समाज के सभी पदाधिकारी और नागरिक मौजूद थे। 

5.         समाज विकास के लिए शिक्षा का दायरा बढ़ाना जरूरी है। 

सभी पढ़े होंगे तो कुरीतियां दूर होंगी। सरकार ने सभी के लिए योजनाएं बनाई हैं।
प्रदेश के गृह राज्यमंत्री नारायणसिंह कुशवाह ने शुक्रवार को सीतामऊ के मानपुरा में हुए समाज के सम्मेलन में यह बात कही। उन्होंने प्रदेश सरकार के बेटी बचाओ अभियान में भागीदारी करने का भी आह्वान किया। विधायक राधेश्याम पाटीदार, जपं अध्यक्ष दशरथसिंह धाराखेड़ी, कुशवाह समाज के प्रदेशाध्यक्ष नारायण कुशवाह, बाबूलाल कुशवाह मौजूद थे।   विभागीय योजनाओं की समीक्षा-मंत्री ने पुलिस, जेल व परिवहन विभाग की योजनाओं की समीक्षा की। जिले में रिक्त पदों की जानकारी ली। जेल में चल रहे विभिन्न कार्यों पर मंथन किया। कलेक्टर महेंद्र ज्ञानी, एएसपी पंकज श्रीवास्तव, एसडीएम लक्ष्मी गामड़, जेल उपअधीक्षक वी.के. प्रसाद, सीएसपी टी.एस. बघेल सहित अन्य

6.        कुशवाह समाज द्वारा परिचय सम्मेलन, गुना 

अविवाहित युवक एवं युवतियों के विवाह को लेकर कुशवाह समाज द्वारा परिचय सम्मेलन का आयोजन किया गया। स्थानीय प्रताप छात्रावास में रविवार को संपन्न हुए उक्त परिचय सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में क्षेत्रीय विधायक राजेंद्र सिंह सलूजा और विशिष्ट अतिथी के रूप मे ंभारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष गोपी लाल जाटव विशेष रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम का प्रारंभ अतिथियों के स्वागत से किया गया। कार्यक्रम के दौरान कुशवाह समाज द्वारा एक स्मारिका का भी प्रकाशन किया गया। उसका विमोचन अतिथियों द्वारा किया गाया। उक्त स्मारिका में विवाह योग्य 13 युवक और एक सैकड़ा से ज्यादा युवतियों को सक्षिप्त परिचय का प्रकाशन किया गया। कार्यक्रम में कुशवाह महासभा के जिलाध्यक्ष हेमंत सिंह कुशवाह, महेश कुशवाह, सुरेश कुशवाह, राजाराम कुशवाह, रणवीर कुशवाह, अशोक कुशवाह, नगर अध्यक्ष नरेंद्र कुशवाह, जगदीश कुशवाह, फूलसिंह कुशवाह सहित समाज के कई वरिष्ठ नागरिक मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment